WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

सहारा रिफंड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

सहारा रिफंड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें: स्वागत है दोस्तों आपका हमारे आज के इस लेख में जिसमें आज हम सहारा इंडिया के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं साथ ही यह बताने वाले हैं कि आखिर किस तरफ सहारा रिफंड 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं की कई लोगों की तरह आप लोगों ने भी सहारा इंडिया में अपना पैसा जमा कराया था और इस समय आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है। और आज भी आप लोग इस इंतजार में है कि आखिर कब सहारा इंडिया का पैसा वापस मिलेगा। 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार में आप लोगों का पैसा वापस करने के लिए एक सहारा रिफंड पोर्टल बनाया है। जिसमें आप लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिससे कि आपको आपका पैसा वापस मिल जाएगा। 

आपको बता दे चले कि सहारा रिफंड पोर्टल मैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है। इसके साथ ही सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल मैं ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसके भी जानकारी आपको होनी चाहिए। 

लेकिन दोस्तों आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के ऐसे लिखना हम आपको सहारा इंडिया रिफंड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पूरा जरूर पढें।

लाडली बहना योजना से 3000 कैसे मिलेगा। 

Sahara India Refund Apply Online 2023

योजना का नामसहारा इंडिया रिफंड
पोर्टल का नामसहारा रिफंड पोर्टल
विभाग का नाम सहकारित मंत्रालय
लाभार्थीसहारा इंडिया में पैसे जमा करने वाले
लाभसहारा इंडिया का पैसा वापस मिलेगा
Website

सहारा इंडिया रिफंड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए क्या – क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए

  • आधार कार्ड
  • सदस्य का संख्या
  • जमा खाता संख्या
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • आधार से जुड़ा बैंक अकाउंट
  • जमा प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड (यदि दावा राशि 50000 या उससे अधिक है ) 

Ladli Behna Yojana 3rd Round के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शूरू, इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

सहारा इंडिया रिफंड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें। 

सहारा रिफंड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें
सहारा रिफंड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

हिंदुस्तानी से हम आपको सभी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं इसलिए इंसाफ स्टेटस को अच्छे से फॉलो करें। 

Step 1- mocrefund.cecs.gov.in में जाएं

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको केंद्रीय पंजीयन सहारा रिफंड पोर्टल में जाना है। 

Step 2- जमाकर्ता पंजीकरण विकल्प को चुने

जैसे ही आप पोर्टल के ऑफिस पर पहुंचेंगे आपको जमाकर्ता पंजीकरण का विकास दिखाई देगा। शहर का पैसा वापस लेने के लिए आपको क्लिक करना है। 

Step 3- आधार और मोबाइल नंबर एंटर करें

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर इंटर करना है। अपने आधार नंबर क्या अंतिम चार अंकों भर और अपने मोबाइल नंबर को इंटर करने के बाद ओटीपी प्राप्त करें के विकल्प पर क्लिक करें। 

Step 4- ओटीपी वेरीफाई करें

आपका आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है उसे पर रिकॉर्डिंग भी आएगा जिसे आपको पोर्टल में सबमिट करके उसे वेरीफाई कर लेना है। 

Step 5- UIDAI घोषणा सहमत करें

ब्यूटीफुल वेरीफाई करने के बाद आप सहारा रिफाइंड में लॉगिन हो जाएंगे। हस्बैंड के लिए आवेदन करने से पहले आपको UIDAI घोषणा अच्छे से पढ़ना है। इसके बाद नीचे शर्त वाले बॉक्स में चेक मार्क लगा देना है उसके बाद में सहमत हूं के विकल्प पर क्लिक करें। 

Step 6- व्यक्तिगत विवरण वेरीफाई करें

अगले स्टेप में आपका आधार कार्ड से ऑटोमेटिक विवरण प्राप्त हो जाएगा। आपका आधार कार्ड से जोड़ी से भी जानकारी जैसे कि आपका नाम जन्मतिथि पता और आधार कार्ड से लिंक बैंक का नाम सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। 

यदि आपके आधार कार्ड से कैसे ज्यादा बैंक अकाउंट लिंक है तो अपने मन चाहे मेरे अकाउंट को सेलेक्ट कर ली जिसमें आप सारा रिफंड का पैसा चाहते हैं। 

Step 7- दावा विवरण एंटर करें

अब आपको सहारा इंडिया रिफंड के लिए दवा विवरण भरना है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है इसलिए ध्यान से भरें। क्या सदस्यता संख्या खागा संख्या आरक्षित संख्या प्रमाण पत्र पासबुक नंबर खाता खोलने की तिथि बना है इसके बाद आपने कितना प्यारा इंडिया में जमा किया है मुझे घर अब आपने जितना भी फायदा जमा किया है उसका जवाब हमारा पत्र अपलोड करना है सभी जानकारी करने और डॉग में डाउनलोड करने के बाद दवा जो है बटन को सेलेक्ट कीजिए। 

Step 8- सहारा रिफंड फॉर्म डाउनलोड करें

दोस्तों अब आपको आपकी जानकारी के साथ है तुम्हारा मिलेगा जिसे आप डाउनलोड कर ले और उसे फार्म पर अपने पासवर्ड चाहिए फोटो चिपका दे साथी अपना सिग्नेचर भी उस पर कर दें। 

Step 9- दस्तावेज़ अपलोड करें

सहारा इंडिया फॉर्म मैं फोटो चिपकाने और सिग्नेचर करने के बाद फॉर्म को स्कैन करके पीडीएफ फाइल में बना ले। आप मुझसे जो शायरी बटन के द्वारा सेलेक्ट कीजिए और 10 साल पहले डाउनलोड करने से पहले कभी जानकारी अच्छी-अच्छी चेक कर ले उसके बाद भी उसे अपलोड करें। 

Step 10- सहारा रिफंड के लिए आवेदन करें

जैसा ही आप अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करेंगे आपको पावती और रसीद स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप को उसे अच्छे से Note कर के रख लेना है क्यूं की बाद में ये बहुत काम आने वाला है। 

दोस्तों इस तरह से आप सहारा रिफंड 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े?: तुरंत करें आवेदन नहीं तो बचताना पड़ेगा

Conclusion

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा यदि आपको इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करणी है तो हमारे Whatsapp Group को ज्वॉइन करें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

मुझे ब्लॉग्गिंग में 1 वर्ष का Experience है और में आप लोगो को लेख द्वारा Business Ideas, Share Market और लेटेस्ट Jobs के बारे में जानकारी प्रदान करता हूँ |

Leave a comment