WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Fish Farming Business: जानिए कितना फायदा है मछली पालन बिजनेस में, और कैसे करना है शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

Fish Farming Business: मछली पालन जिसे “ aquaculture ” भी कहा जाता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो पूरी दुनिया में चलता है। क्यूंकि दुनिया में लगभग 70% लोग मछली खाना पसंद करते हैं क्योंकि मछली का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही इसमें प्रोटीन भी होता है। जो हमारे body के लिए काफी जरूरी है। 

पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी मछली की मांग काफी ज्यादा है। और तो और यह बिजनेस ऐसा है जिसकी डिमान्ड पूरे 12 महीने होती है। और भी कई कारण होते हैं जो हमें बताते हैं की मछली पालन एक अच्छा बिजनेस विकल्प है।

बाकी इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे की मछली पालन के बिजनेस को कैसे शुरू करें।

मछली पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें

मछली पालन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इन सभी चीजों को करना पड़ता है चलिए जानते हैं।

Fish Farming Business | Fish Farming | 
मछली पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें
मछली पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें

मछली पालन के लिए तालाब का निर्माण

सबसे पहले तालाब या टैंक का निर्माण करना होता है। इसके लिए आपको जमीन ( जगह ) का चुनाव करना होगा, कि आपको कहां पर अपने मछली पालने है। और याद रहे इस बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव करना काफी जरूरी होता है। फिर जगह के चुनाव के बाद आपको तालाब या प्लास्टिक टैंक का निर्माण करना पड़ता है। 

Fish Farming | Fish Farming Business | fish farming ka business kaise shuru kare

अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप प्लास्टिक के टैंक खरीद सकते हो। और अगर समय है तो आप तालाब का निर्माण करने के लिए अपने चुने हुए जगह पर मशीन की मदद से गड्ढा बना सकते हो और उसे एक तालाब का आकार दे सकते हो। 

गड्ढा खोदकर उसे तालाब का आकार देने के बाद आपको उसे गड्ढे में ब्लीचिंग पाउडर और चुनाव डालना पड़ता है जिससे उस मिट्टी के गड्ढे में मौजूद बैक्टीरिया ( bacteria ) और अन्य कीड़े मर जाते है। 

मछली की प्रजाति का चुनाव करना 

तालाब या प्लास्टिक के टैंक के निर्माण के बाद आपको मछलियों की उन प्रजाति को चुनना पड़ता है जिन्हें आप पालना चाहते हो। आपको अपनी जगह, Climate और डिमांड के अनुसार मछली की प्रजाति का चुनाव करना चाहिए। 

अगर भारत को बात करे तो यह आपको रोहू ( Rohu ), कतला, तेलापिया, मृगल, ग्रास कार्प, कॉमन कार्प आदि जैसी मछलियों की प्रजातियां ज्यादा फायदा देंगी। 

मछलियों की देखभाल 

अगर आपने सही जगह चुन सही मछली की प्रजाति चुनी लेकिन मछली की देखभाल सही से नहीं की तो कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए आपको मछली की देखभाल में पूरा ध्यान देना है। 

Fish Farming | Fish Farming Business | मछली पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें

मछलियों की देखभाल के लिए आप मजदूरों को रख सकते हो जो सही समय पर मछलियों को खाना देंगे, तालाब को साफ सुथरा रखेंगे और अगर कोई खराब या बीमार मछली दिख जाए तो उसे तालाब से निकल कर बाहर फेकेंगे। 

क्योंकि अगर एक बीमार या खराब मछली तालाब में होगी तो उससे सारी मछलियां खराब हो सकती हैं। जो काफी बड़ा नुकसान का कारण बन सकता है।

मछली पालन के लागत | मछली पालन में कितना खर्च आता है

अगर मछली पालन के खर्चे की बात करें तो ₹50000 में आप तालाब को तैयार कर सकते हो। फिर बाकी के खर्च जैसे मछलियों के लिए खाना, पानी, बिजली का बिल, मजदूरों के लिए पैसे यानी कुल मिलाकर 1- 1.5 लाख रुपए का खर्चा आता है।

मछली पालन में कमाई 

देखिए मछली पालन से आप ₹25000 से ₹200000 रुपए तक कमा सकते हो। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मात्रा में मछली की पैदावार करते हो, आपका व्यापार कितने स्तर पर फैला हुआ है, या आप कितनी दूर-दूर तक अपनी मछलियों को बेच पाते हो।

अगर आप इन सभी चीजों को अच्छे से करते हो तो आप इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

नमस्कार दोस्तों ! में इस लेख का लेखक हूँ, मुझे फाइनेंस और बिज़नेस टॉपिक्स पर लेख लिखना पसनद है |

Leave a comment