WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Mutual fund investment : Gold, इक्विटी और बॉन्ड छोर म्युचुअल फंड में क्यों निवेश करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

म्युचुअल फंड में क्यों निवेश करे : Corona महामारी के बाद से भारत निवेश के मामले में काफी ज्यादा जागरूक हो चुका है। क्योंकि इस Lockdown ने लोगों को एक सबक सिखा दिया है की अगर आप निवेश नहीं करेंगे तो भविष्य में आपके साथ कुछ भी हो सकता है।

उदारण के लिए जैसा काफी सारे गरीब लोगों के साथ हो चुका है। Lockdown का समय सच में हर किसी के लिए काफी दर्दनाक रहा है। हर कोई जिसे भूलना चाहेगा।

खेर जो बीत गया सो बीत गया।

अब क्या करना चाहिए ये जानना हमारे लिए ज्यादा जरूरी है।

दोस्तों सबसे जरूरी चीज जो हमे शुरू करनी चाहिए वो है निवेश करना Stock Market, Gold, Bond, Mutual Funds आदि जैसे बाडिया निवेश के विकल्प में।

क्योंकि ये सभी निवेश के विकल्प FD ( Fixed Deposit ) से तो कई ज्यादा रिटर्न देते है। जो के एक बहुत अच्छी बात है।

तो आज हम ऊपर बताए गए निवेश के विकल्प में से म्यूचुअल फंड के बारे में जानेंगे।

म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करे 

ये रहे कुछ बहुत ही मेहतापून कारण, जिनकी वजह से आपको म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। इसी के साथ चलिए शुरुआत करते है।

1. Management By Experts

पैसे डालोगे आप लेकिन उन पैसों का प्रबंध ( management ) करेगा कोई एक्सपर्ट, जिसे शेयर मार्केट की और म्युचुअल फंड की काफी ज्यादा बढ़िया जानकारी होती है।

म्युचुअल फंड में निवेश करने का यह बहुत बड़ा फायदा होता है क्योंकि अगर आपको शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड के बारे में कुछ भी नहीं पता है तब भी आप अपने पैसे लगा सकते हो जिन्हें कोई एक्सपर्ट मैनेज करेगा जैसे कहां उन पैसों को लगाना है कब निकलना है आदि।

2. म्यूचुअल फंड आसान है

जी हां दोस्तों म्युचुअल फंड में निवेश करना काफी ज्यादा आसान है क्योंकि आपको बस अपनी केवाईसी ( KYC ) करवाने की आवश्यकता होती है और अगर आप अपनी ऑनलाइन केवाईसी ( E – KYC )भी करवाना चाहते हैं तो वह भी सुविधा आपको मिलती है।

बस अपनी केवाईसी कर लेने के बाद आप म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं बिना किसी रोक-टोक के।

3. FD से अच्छा रिटर्न

अगर आज के समय में किसी को कोई भी रिस्क नहीं लेना है तो वो अपने पैसों को सीधे FD में डाल देता है। जिससे उसे उसके पैसों पर सिर्फ 5 – 7 % रिटर्न मिलता है। जो कि आज के समय में बेवकूफी है।

क्योंकि 5 – 7 % तो हमारे देश ( भारत ) में महंगाई का दर % है। और आप जब भी निवेश करो तो एक बात हमेशा ध्यान में रखो कि हमारा पैसा महंगाई ( Inflation ) से ज्यादा रिटर्न देना चाहिए नहीं तो कोई फायदा नहीं है।

और एक अच्छी बात ये है की म्यूचुअल फंड एक ऐसा निवेश का विकल्प है जिसमें अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तब भी आप 10 – 15 % रिटर्न तो प्राप्त कर ही सकते हो।

Note – आंकड़ों के अनुसार पिछले 10 सालों में म्युचुअल फंड का Average रिटर्न 10 – 15 % का रहा है।

4. कम पैसों से भी हो सकती है शुरुआत

अगर आपको म्युचुअल फंड में निवेश करना है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोई लखपति या करोड़पति होना जरूरी है। क्योंकि म्युचुअल फंड तो आप जैसे कई सारे निवेशकों के पैसों को जमा करता है और फिर निवेश करता हैं।

ऐसे में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत पैसा देते हैं और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने हिसाब से यानी कि कम पैसे देते हैं। 

यानी अगर आसान शब्दों में कहे तो अगर आपको म्युचुअल फंड में लम सम ( Lumpsum ) के साथ शुरुआत करनी है तो आपको सिर्फ ₹5000 की आवश्यकता होती है।

वही अगर आपको म्युचुअल फंड में एसआईपी ( SIP  ) करनी है तो आपको हर महीने ₹500 देने की आवश्यकता होती है।

बस आप इतना समझ लीजिए कि आप अपनी म्युचुअल फंड की शुरुआत ₹500 से भी कर सकते हैं। कई म्युचुअल फंड कंपनी ऐसी भी होती है जहां आप ₹100 से भी शुरुआत कर सकते हैं। यह आपके म्युचुअल फंड कंपनी के ऊपर निर्भर करता है।

5. Diversification 

जब कोई आम लोग निवेश करते हैं तो वह अपने पैसे किसी खास शेयर, बॉन्ड में निवेश करते हैं। जिससे अगर उसे कंपनी को नुकसान होता है तो निवेशकों का सारा पैसा डूब जाता। इसलिए जो समझदार निवेदक होते हैं वह कई सारी कंपनियों में निवेश करते हैं ना कि किसी एक में।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए म्युचुअल फंड भी लोगों से जो पैसे जमा करता है उन पैसों को किसी एक कंपनी में निवेश करने के बजाय काफी सारी बढ़िया-बढ़िया कंपनियों में निवेश करता है जिससे रिस्क काफी घट जाता है और अच्छा रिटर्न मिल जाता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करे – Conclusion 

यह तो जान लिया कि म्यूचुअल फंड में क्यों निवेश करना चाहिए अब आपको काफी सारी और भी चीजों को जानना जरुरी है। जैसे म्युचुअल फंड में कब निवेश करें, म्युचुअल फंड में कैसे निवेश करें आदि। 

तो आप हमारे Telegram और Whatsapp Group  को ज्वाइन करें जहां पर आपको पूरी सहायता मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

नमस्कार दोस्तों ! में इस लेख का लेखक हूँ, मुझे फाइनेंस और बिज़नेस टॉपिक्स पर लेख लिखना पसनद है |

Leave a comment