WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए | Earn without investment in hindi 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए: पैसा, एक ऐसी चीज जिसे हर कोई कमाना चाहता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि कैसे ? 

बहुत सारे लोगों के लिए पैसे कमाने का मतलब होता है बस कोई जॉब करना या फिर खुद का कोई बिजनेस करना उनके लिए कोई तीसरा विकल्प नहीं होता है और अगर होता भी है तो वह लोग उसे पर ध्यान नहीं देते हैं।

क्या आप भी उन्हीं में से एक हो अगर हां तो इस लेख को पूरा पढ़ना, हो सकता है पैसे कमाने को ले कर आपका विचार बदल जाए।

दोस्तों जॉब और बिजनेस के अलावा भी कहे सारे पैसे कमाने के तरीके होते हैं कई तो ऐसे भी होते हैं जिनमें आपको निवेश की भी कोई आवश्यकता नहीं होती है। 

आज के इस लेख में हम उन्हें सब तरीकों के बारे में जानेंगे। तो चलिए शुरुआत करते है। 

बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए | Earn without investment in hindi

बिना पैसे के पैसे कमाने के काफी सारे तरीके होते है बस फर्क यह है कि किसी का ध्यान उन तरीकों पर नहीं जाता है। तो ये रहे वो सभी तरीके :

Note :- इस लेख में हम आपको जो भी तरीके बताएंगे वह सभी तरीके बिल्कुल फ्री है लेकिन अगर आप उन तरीकों में निवेश करना चाहो तो कर सकते हो तो आपके ऊपर है। 

Blogging – लिख कर

अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है तो आसान शब्दों में कहे तो ब्लॉगिंग का मतलब होता है किसी विषय की जानकारी लोगों को देना।

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिनको किसी ना किसी विषय में अच्छी खासी जानकारी होगी। उदाहरण के लिए किसी को हो सकता है फाइनेंस की जानकारी हो तो किसी को डिजिटल मार्केटिंग की। 

किसी को बिजनेस की जानकारी हो तो किसी को किताबों की आदि। तो आप लोग अपने उन विषयों के आधार पर अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हो और लोगों को जानकारी दे सकते हो।

यह हमेशा जरूरी नहीं है कि अगर आपको कोई विषय की जानकारी है तो आपको इस पर ब्लॉक बनाना चाहिए। आप और भी अन्य चीजों को ध्यान में रख कर अपना ब्लॉग शुरूबकर सकते हो।

जैसे मार्केट में कौन सा विषय अच्छा कर रहा है, किस विषय में ज्यादा लाभ हो सकता है, किस विषय में ज्यादा लोग होते हैं आदि। यानी आपको अच्छे से रिसर्च करके ढूंढना पड़ेगा कि आपको किस विषय पर ब्लॉगिंग करनी है।

मान लीजिए कि आपने अपना ब्लॉक शुरू कर दिया और उसे पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तो आप अपने ब्लॉक को एडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हो। जिससे आपकी वेबसाइट पर Ads चलेंगी और आपकी कमाई होगी।

साथी और भी कई तरीके होते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के जैसे Affiliate Marketing ( दूसरों के प्रोडक्ट को बेचना और अपना commission लेना ), Guest Post, Sponsorship आदि।

ब्लॉगिंग आप फ्री में भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको blogspot.com में जा कर अपना फ्री ब्लॉग बनाना होगा जिस पर आप अपनी जानकारियों ( Content ) को डालेंगे।

और अगर आपके ब्लॉग ब्लागिंग में पैसे निवेश करना है तो आप वर्डप्रेस की मदद से एक Official Website बना सकते हैं जिस पर आप अपनी जानकारी ( Content ) को डालेंगे।

Youtube – वीडियो बना कर

जिस तरह अगर आपको किसी विषय में जानकारी होती है तो उसे विषय के बारे में लिखकर आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाते हो। 

ठीक उसी तरह अगर आपको किसी विषय में जानकारी है तो इस बार लिखने के बजाय आप उसे विषय पर वीडियो बना सकते हो और उसे यूट्यूब पर डालकर पैसे कमा सकते हैं।

आंकड़े बताते हैं कि लोगों को सबसे ज्यादा वीडियो कंटेंट देखना पसंद आता है। तो अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छे वीडियो डालते हो तो लोग आपके वीडियो को जरूर देखेंगे।

फिर जैसे ही यूट्यूब का Criteria ( 4000 Hrs Watch Time + 1000 Subscribers ) पूरा हो जाएगा तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा जिससे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

और यूट्यूब से पैसे कमाने का सिर्फ एक ही तरीका नहीं होता है बल्कि आप और भी कई तरीकों जैसे Sponsorship, Affiliate Marketing, AdSense आदि से भी पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing – दूसरों के प्रोडक्ट बेच कर

एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जो आज से नहीं काफी सालों से चला आ रहा है। अगर आपके पास खुद का कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप दूसरों के प्रोडक्ट को प्रमोट करके लोगों को भेज सकते हो और अपना कमीशन ले सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के दो तरीके होते हैं एक फ्री और एक निवेश करके।

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग फ्री में करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले जनता ( Audience ) बनानी पड़ेगी।  और वह जनता किसी भी प्लेटफार्म पर हो सकती है जैसे Website, YouTube, Instagram आदि।

एक बार जब आपके पास आपकी जनता हो जाए तो आप अपनी जनता को कोई भी प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हो और लोग उसे जब खरीदेंगे तो आपको आपका कमीशन मिल जाएगा।

वहीं अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में निवेश करेंगे तो आपको कोई जनता की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस दूसरे दूसरे प्लेटफार्म पर Ads चलानी आनी चाहिए। साथी और भी कुछ जरूरी चीज होती है जो आपको आनी चाहिए।

Instagram – सोशल मीडिया का सही उपयोग करके

सोशल मीडिया जिसे ज्यादातर लोग सिर्फ मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इससे अच्छा पैसा कमाते है। 

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का काफी तरीके होते हैं जैसे अगर आपके पास जानता ( Followers ) है तो आप दूसरों के Promotion करके उनके फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो। इसके बदले आपको पैसे मिलेंगे। और कितने पैसे मिलेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है 

कि आपके पास कितने फॉलोवर्स है और कैसे फॉलोअर्स है। यानी followers तो है लेकिन क्या वो active है। यानी वो लोग regularly इंस्टाग्राम चलाते भी है या नहीं।

इसके अलावा आप स्पॉन्सरशिप से भी पैसे कमा सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग भी इसमें पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है। साथ ही आप किसी पेज को गो करके उसे किसी और को भेज भी सकते हो। 

आप अपने खुद के किसी ट्रेनिंग या कोर्स को भी अपनी जनता को बेच सकते हो। यानी इंस्टाग्राम से भी आप काफी तरीकों से पैसे कमा सकते हो।

Freelancing – अपने हुनर को बेच कर

अगर आपको कोई काम जैसे Logo Designing, Graphic Designing, Content Writing, Video Editing, Animation, Social Media Management आदि आता है, तो आप इन कामों को घर बैठे भी कर सकते हो। इसके बदले आप पैसे चार्ज कर सकते हो।

जी हां दोस्तों फ्रीलांसिंग पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको किसी हुनर ( Skill ) को सिखाना पड़ता है। और उस हुनर से ही संबंधित लोग आपको कुछ काम देते हैं। जिन्हें आपको पूरा करके देना पड़ता है जिसके बदले में आपको पैसे मिलते है।

फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको हुनर, मोबाइल फोन और बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है। 

बाकी आप सोच रहे होंगे कि भला हमें काम देगा कौन। तो बता दे की इंटरनेट पर काफी सारी ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जहां से आप अपने हुनर से संबंधित काम ले सकते हो।

ये रहे कुछ वेबसाइट के नाम Fiverr, Upwork, Freelancer आदि।

Refer & Earn Apps – Apps को रेफर करके

मार्केट में काफी सारे ऐसे ऐसे एप्स आ चुके हैं जो आपको पैसे देते हैं रेफर करने के लिए। मतलब आप अगर किसी ऐप को इंस्टॉल करते हो और अपने किसी दोस्त भाई बहन किसी को भी शेयर करते हो।

और आपके उसे शेयर किए हुए लिंक से अगर कोई उसे आपको इंस्टॉल करता है और अपना अकाउंट बनाता है तो आपको आपका पैसा ( Referral Income ) मिल जाता है। और आप जितने लोगों को रेफर करोगे आपको इतना पैसा मिलेगा।

उदाहरण के लिए एक ऐप है जिससे अगर आप रेफर करते हो तो आपको हर रिफर पैर ₹100 मिलेंगे। और आपने उसे ऐप को ₹10 लोगों को रेफर कर दिया तो आप इस app से ₹1000 कमा लोग।

यह रहे कुछ ऐप जो रेफर करने पर इतने पैसे देते हैं :

Popular Refer & Earn Apps
Groww₹100
Upstox₹600
Phone Pe₹75
Amazon Pay₹25
Paytm₹100
My11 Circle₹551
CRED₹1000 तक 
Winzo₹55
Ysense 30% Recurring Commission ( बार बार मिलने वाला कमीशन )
MPL ₹75

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए – Conclusion

आशा करते हैं कि आपका मन बदल गया होगा पैसे कमाने को लेकर। अब आप सिर्फ जॉब और बिजनेस के अलावा भी दूसरे दूसरे पैसे कमाने के तरीकों पर भी ध्यान देंगे।  

बाकी इस लेख से आप यह बात तो अच्छे से समझ गए होंगे के बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए। हर बार पैसा ही जरूरी नहीं है पैसे कमाने के लिए। बिना पैसों के भी आप बहुत कुछ कर सकते हो जैसा कि हमने इस लेख में जाना।

यह तो जान लिया कि बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए लेकिन पैसे कमाने के साथ-साथ आपको उन पैसों को निवेश करने की भी जानकारी होनी चाहिए। और वह जानकारी आपको हमारे Telegram और WhatsApp Group को ज्वाइन कर ली।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

नमस्कार दोस्तों ! में इस लेख का लेखक हूँ, मुझे फाइनेंस और बिज़नेस टॉपिक्स पर लेख लिखना पसनद है |

Leave a comment