WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Credit Card Benefits: 9 ऐसे क्रेडिट कार्ड के फायदे जिन्हे नही जानते होंगे आप

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

क्रेडिट कार्ड के फायदे: 1 ही क्लिक में सामान खरीदने वाली इस दुनिया में क्रेडिट कार्ड का एक बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार है। 

कैसे ???

मान लीजिए कि अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे ही नहीं है तो आप कैसे इस 1 क्लिक में सामान खरीदने की सुविधा का फायदा उठा पाओगे।

तो ऐसे में अगर आपके पास आपका क्रेडिट कार्ड है तो इससे फर्क नहीं पड़ेगा कि आपके बैंक अकाउंट में कितने पैसे हैं। बस आप एक ही क्लिक में सामान खरीद पाओगे बिना किसी रोक टोक के।

साथियों क्रेडिट कार्ड यानी उधर का कार्ड। इसकी मदद से आप क्रेडिट कार्ड कंपनी से पैसे उधार लेते हो और एक समय में उन पैसों का भुगतान करते हो। 

तो आज के इस लेख में हम इसी क्रेडिट कार्ड के फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे। चलिए शुरू करते हैं !!!

क्रेडिट कार्ड के फायदे 

एक क्रेडिट कार्ड होने के काफी सारे फायदे होते हैं उन सभी फायदेओं को एक एक करके अच्छे से जानते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे | Credit Card Ke Fayede | Credit Card Benefits
क्रेडिट कार्ड के फायदे

कैश के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित

अगर आपको ₹100000 कहीं लेकर जाने हैं तो आपको उन पैसों को काफी संभाल कर रखना पड़ेगा। और क्या पता रास्ते में आपके साथ कुछ दुर्घटना भी हो सकती है जैसे पैसों का चोरी होना या गुम हो जाना आदि।

वहीं अगर आपके पास आपका क्रेडिट कार्ड है जिसमें ₹100000 की लिमिट है तो आप काश पैसे की जगह अपने उस क्रेडिट कार्ड को लेकर जा सकते हो। और ₹100000 कैश ले जाने के बजाए एक छोटा सा क्रेडिट कार्ड को ले जाना ज्यादा आसान होता है और सुरक्षित भी।

Cibil Score का बढ़ना

अगर आपका क्रेडिट कार्ड का उपयोग सही से करते हो या नहीं खर्च करते हो और पैसे का भुगतान समय पर करते हो तो इससे आपका सिबिल स्कोर बढ़ता है। 

और सिबिल स्कोर बढ़ाने का एक सीधा सा मतलब यह होता है कि आप किसी भी बैंक या अन्य फाइनेंशियल संस्था से काफी आराम से लोन ले सकते हो।

मतलब जितना ज्यादा सिबिल स्कोर उतने ही ज्यादा लोन मिलने की संभावना।

बिना इंटरेस्ट का समय

जब लोग अपने क्रेडिट कार्ड से कोई खर्च करते हैं तो उन्हें एक समय मिलता है जिसके भीतर उन्हें खर्च किए हुए पैसों को क्रेडिट कार्ड कंपनी को वापस करना पड़ता हैं। वो समय 20 से 25 दिन का होता है।

अगर लोग अपने उन खर्च किए हुए पैसों को इन 20 से 25 दिनों के अंदर दे देते हैं तो उन्हें कोई भी इंटरेस्ट ( ब्याज ) नहीं देना पड़ता है। और इसी का उपयोग करके काफी सारे लोग बिना इंटरेस्ट के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं।

Emergency fund जैसी मदद

मान लीजिए कि अगर आपकी गाड़ी खराब हो गई है और उसमें जितना भी खर्चा आएगा उतने आपके पास नहीं है। तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से उन खर्चों का भुगतान कर सकते हो। और पैसे बाद में उस क्रेडिट कार्ड कंपनी को वापस कर सकते हो।

यानी अगर जब कभी भी कोई Emergency आ जाए तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से उस इमरजेंसी में पैसों का भुगतान कर सकते हो। 

Note:- ऐसा जरूरी नहीं है कि आप हर इमरजेंसी में सिर्फ क्रेडिट कार्ड का ही उपयोग करो। इमरजेंसी भी कई तरह की होती है। कोई बड़ी इमरजेंसी होती है तो कोई छोटी। आप अपनी छोटी इमरजेंसी जैसे गाड़ी खराब होना, नौकरी छूट जाना आदि के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हो। लेकिन बड़ी इमरजेंसी के लिए आपको जरूरी इंश्योरेंस करवाना ही चाहिए। जैसे Health Insurance, Bike Insurance आदि। 

Fraud Protection | घपला से बचाओ

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट करेंगे तो आपका क्रेडिट कार्ड आपको बताया कि आप जहां पेमेंट कर रहे हो वह सुरक्षित भी है या नहीं। क्योंकि इंटरनेट में कई सारी वेबसाइट ऐसी भी है जो काफी फ्रॉड करती है। 

यानी क्रेडिट कार्ड आपको ऑनलाइन सुरक्षित पेमेंट करने में काफी मदद करेगा।

पैसे खर्च करने पर रिवार्ड पॉइंट्स ( इनाम )

क्रेडिट कार्ड से खर्च करने पर क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको काफी सारे रिकॉर्ड देती है जैसे Travel Discount, Movie Ticket, Mobile Recharge, Shopping vouchers आदि। लेकिन इन सबके लिए आपको कुछ पॉइंट्स इकट्ठा करने होंगे। जो पैसे खर्च करने पर आपको मिलते रहेंगे।

पैसों का सही हिसाब

काफी सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने पैसों का तो कोई हिसाब ही नहीं होता है कि कब कितना पैसा कहां खर्च करना है और कितना कहां खर्च किया। तो ऐसे में क्रेडिट कार्ड आपकी काफी सहायता कर सकते हैं।

कैसे ???

जब आप क्रेडिट कार्ड से कोई भी खर्चे करते हो तो उस खर्चे की पूरी जानकारी आपके क्रेडिट कार्ड में होती है। यानी कब कितना पैसा कहां खर्च किया सब कुछ। जिससे आपको अपने पैसों का हिसाब रखने में काफी आसानी होती है।

किसी भी Currency में काम करता है

मान लीजिए कि आप अपनी छुट्टियों पर विदेश घूमने गए। वहां आपको कोई चीज खरीदनी है लेकिन आपके पास उस देश का पैसा ( Currency ) नहीं है। तो ऐसे में आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हो।

जिससे आपका क्रेडिट कार्ड आपके देश के पैसे को उस देश के पैसे में बदल कर पेमेंट कर देगा। और आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी। 

Credit Card Ke Fayede – Conclusion

यह सब क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे फायदे हैं जो उसे काफी खास बनाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की क्रेडिट कार्ड के कोई नुकसान नहीं है। इस लेख में हमने आपको सिर्फ और सिर्फ क्रेडिट कार्ड के फायदे बताए है नुकसान नहीं। 

तो क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में जानने के लिए और निवेश से संबंधित और भी दूसरी जानकारी के लिए हमारे Telegram और Whatsapp Group को ज्वाइन करें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

नमस्कार दोस्तों ! में इस लेख का लेखक हूँ, मुझे फाइनेंस और बिज़नेस टॉपिक्स पर लेख लिखना पसनद है |

Leave a comment