WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

उधारी की जिंदगी: नहीं किया उधार का सही उपयोग तो इन क्रेडिट कार्ड के नुकसान से बच कर रहना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

क्रेडिट कार्ड के नुकसान: क्रेडिट कार्ड, यानी उधार का कार्ड। जो सिर्फ एक ही क्लिक में आपकी सारी जरूरतों को पूरा कर सकता है। लेकिन याद रहे, उन जरूरतों को पूरा करने के बाद पैसों का भुगतान भी करना जरूरी है। वरना इस क्रेडिट कार्ड के जाल में फंसने के लिए तैयार रहे।

जी हां दोस्तों !!! आज के समय में हर कोई बस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहता है। जेब में पैसे नहीं है लेकिन फिर भी महंगी महंगी चीज़ें खरीदना चाहते है। तो यह लेख खास कर उन्हीं लोगों के लिए है जो सिर्फ क्रेडिट कार्ड के फायदे सुनकर उसका उपयोग करते हैं। 

उन्हें यह मालूम ही नहीं होता है कि क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान होते हैं। 

तो आज के इस लेख में हम क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे। चलिए शुरू करते है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान | Disadvantages Of Credit Card 

क्रेडिट कार्ड के नुकसान | Credit Card Ke Nuksan | Disadvantages Of Credit Card
क्रेडिट कार्ड के नुकसान | Credit Card Ke Nuksan | Disadvantages Of Credit Card

देखिए कुछ लोग होते हैं जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग अच्छे से करते हैं तो उन्हें किसी नुकसान का सामना करना नहीं पड़ता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने क्रेडिट कार्ड का सही से उपयोग नहीं करते हैं और इन सभी नुकसान में फंस जाते हैं। 

सिबिल स्कोर में गिरावट 

मान लीजिए कि अगर आपने अपनी जरूरत के अनुसार क्रेडिट कार्ड कंपनी से पैसे उधार लिए लेकिन किसी कारण से आप उन पैसों का भुगतान सही समय पर नहीं कर पाए तो इससे आपके सिबिल स्कोर पर काफी बुरा असर पड़ेगा। और आपका सिबिल स्कोर काफी घट जाएगा।

काफी ज्यादा चार्ज 

अगर आपका क्रेडिट कार्ड से उधार लेते हो और उन उधार लिए हुए पैसों को सही समय पर वापस नहीं करते हो तो कंपनी आप पर काफी भारी चार्ज लगती है जिसका ब्याज 30% – 36% तक का होता है।

सब जगह नही उपलब्ध

बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल और बड़ी-बड़ी दुकानों मे तो आप आराम से क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर पाएंगे लेकिन अगर आप अपने किसी घर के पास की छोटी दुकान से कुछ सामान खरीदेंगे तो उसके लिए आपको कैश या फिर UPI ( Phone Pe, Google Pe, Paytm ) का ही उपयोग करना होगा। क्योंकि क्रेडिट कार्ड का उपयोग हर जगह नहीं होता है।

उधारी पर निर्भर होना

जब लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग काफी ज्यादा करते हैं तो उन्हें उधारी की लत लग जाती है जो की काफी खराब बात होती है। क्योंकि अगर किसी को एक बार उधारी की लत लग जाए तो बिना उधारी के उसे अपने खर्च चलाने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है। और उनके खर्च सही से निबंध ( Manage ) नहीं होते है।

छुपे हुए चार्जेस 

एक क्रेडिट कार्ड के काफी सारे चार्ज होते हैं। जिनमें से कुछ आपको मालूम होते हैं और कुछ तो बिल्कुल ही मालूम नहीं होते है। ये रहे उन चार्जेस की एक सूची।

  • Annual Fees
  • Interest Rates
  • Late Payment Fees
  • Cash Advance Fees
  • Foreign Transaction Fees
  • Overlimit Fees
  • Balance Transfer Fees
  • Returned Payment Fees
  • Credit Insurance
  • Statement Copy Fees

बाकी और भी दूसरे चार्ज होते हैं जो आपके क्रेडिट कार्ड कंपनी के ऊपर निर्भर करते हैं।

मिनिमम पेमेंट का जाल | Minimum Payment Trap

मान लीजिए कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड से ₹10000 निकले हैं। लेकिन कंपनी आपसे भुगतान के समय पर सिर्फ ₹2500 मांग रही है। बाकी ₹7500 नहीं मांग रही है। 

तो इस चीज से बच कर रही है क्या क्योंकि इसे ही मिनिमम पेमेंट का जाल कहते हैं।

क्या ???

जी हां !!! यह क्रेडिट कार्ड कंपनियों कभी भी आपको आपके उधर लिए हुए पैसों का पूरा भुगतान करने को नहीं बोलती है। 

ऊपर के उधारन से समझते है। जैसा की कंपनी ने आपसे सिर्फ ₹2500 मांगे। क्योंकि कंपनी यह चाहती है कि आप वह बाकी के ₹7500 हजार रुपए ना दे और कंपनी उसे पर आप से ब्याज ले। 

लेकिन आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।

आप जब कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड से जितने भी पैसे लोग कोशिश करो कि भुगतान के समय पूरे पैसों का भुगतान करें अगर ₹10000 लिए है तो ₹10000 का भुगतान करें ना ज्यादा ना कम। 

यह एक ऐसा जाल है जिसमें ज्यादातर लोग फंस जाते हैं लेकिन आप कोशिश करे कि आप भी इस जाल में न फेस।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान – Conclusion

अरे बाप !!! क्रेडिट कार्ड के इतने नुकसान है, अब तो मैं इसका उपयोग ही नहीं करूंगा। 

दोस्तों इस तरह से सोचना बिल्कुल भी सही नही है। क्योंकि इस लेख में तो हमने आपको सिर्फ क्रेडिट कार्ड के नुकसान ही बताए हैं। क्रेडिट कार्ड के फायदे नहीं। और अगर आपको किसी भी चीज के बारे में अच्छे से जानना है तो उसके फायदे और नुकसान दोनों को समझना होगा। 

ये ही समझदार लोगों की निशानी है। वरना आज लेख पड़ा नुकसान के बारे में तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बंद फिर किसी दिन क्रेडिट कार्ड के फायदे के बारे में पड़ा तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना शुरू। 

किसी भी विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। फिर तब जाकर कोई फैसला ले। बाकी क्रेडिट कार्ड और फाइनेंस की जरूरी चीजें जैसे Share Market, Mutual Fund, Business Ideas आदि के बारे में जानने के लिए हमारे Telegram और WhatsApp Group को ज्वाइन करे।

धन्यवाद !!!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

नमस्कार दोस्तों ! में इस लेख का लेखक हूँ, मुझे फाइनेंस और बिज़नेस टॉपिक्स पर लेख लिखना पसनद है |

Leave a comment