WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Small Business Ideas: सरकार भी करेगी सहायता इस low investment बिज़नेस को शुरू करने मे  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

Small Business Ideas: बिजनेस तो सब कोई करना चाहते हैं लेकिन कौन सा बिजनेस करना है यह तो ज्यादातर को पता ही नहीं है। और अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है तो हम आपको इस लेख में एक बढ़िया बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है। 

तो साथियों उसे बिजनेस आइडिया का नाम है Cutlery ka business यह एक बढ़िया बिजनेस इसलिए है क्योंकि कटरी के डिमांड पार्टियों, शादियों, पिकनिक और खाने पीने की दुकानों पर होती है साथ ही आम लोगों के घरों में भी कटलरी की आवश्यकता होती है। 

कटलरी का बिजनेस | कटलरी क्या है

लोग जब खाना खाते हैं तो उन्हें खाना खाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है जैसे चमचा, छूरी आदि। तो इन्हें चीजों को कटलरी कहा जाता है। और कटलरी बिजनेस में इन्ही चीजों ( चमचा, छूरी आदि ) को बनाया और बेचा जाता है।

कटलरी के बिजनेस में निवेश 

Cutlery ka business शुरू करने के लिए आपको 50000 से 1.5 लाख रुपए निवेश करने की आवश्कता होती है। इन पैसों से आपको जरूरी औजार जैसे ग्राइंडर, वेल्डिंग मशीन, हटोड़ा, बफरिंग मशीन और raw materials को खरीदना होता है।

कटलरी के बिजनेस में मुनाफा

वैसे तो कटलरी का बिजनेस एक कम पैसे में शुरू होने वाला फायदेमंद बिजनेस है। और ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप इस बिजनेस में 1 से 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आप आसानी से ₹15000 से ₹30000 कमा सकते हैं।

कटरी के बिजनेस में भारत सरकार कर रही है सहायता

कटलरी का बिजनेस शुरू करने का एक फायदा यह है कि आप कम पैसे में अच्छे पैसे कमा सकते हैं और दूसरा बड़ा फायदा यह भी है की आपको सरकार द्वारा सहायता मिलती है। 

कैसे ???

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 50000 से 1.5 लाख रुपए की आवश्यकता होती है। और अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है तो भारत सरकार की मुद्रा स्कीम ( Mudra Scheme ) आपकी मदद करेगी आपको कम ब्याज में लोन दिलाने में।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

नमस्कार दोस्तों ! में इस लेख का लेखक हूँ, मुझे फाइनेंस और बिज़नेस टॉपिक्स पर लेख लिखना पसनद है |

Leave a comment