WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

बैटरी स्वैपिंग का बिजनेस: सरकार की एक पॉलिसी भी करेगी मदद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

Table of Contents

बैटरी स्वैपिंग का बिजनेस: अगर बिजली से चलने वाली गाड़ियों की बात करें तो Tesla का नाम सबसे पहले आता है। जो एक अमेरिकी कंपनी है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे देश भारत में बिजली से चलने वालीगाड़ियों की कमी है।

हमारे देश में भी काफी सारी बिल्ली से चलने वाली गाड़ियां है जैसे E – रिक्शा, इलेक्ट्रिक बाइक, Scuty आदि। 

और इनकी संख्या आने वाले समय में काफी ज्यादा बढ़ने वाली है। क्योंकि भारत सरकार भी इनके हित ( Favour ) में काफी सारी योजनाएं और फायदे ला रही है।

जहां पहले मामूली बाइक स्कूटी और गाड़ियों के लिए पेट्रोल पंप के आवशकता होती थी। वही अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन की आवश्कता होगी। 

तो इलेक्ट्रिक स्टेशन शुरू करना एक बिजनेस आईडिया है। लेकिन इस लेख में हम इस बिजनेस आइडिया की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि Battery Swapping बिजनेस की बात कर रहे है। 

जो इससे काफी अलग होता है। तो चलिए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

बैटरी स्वैपिंग क्या है | What Is Battery Swapping In Hindi

बैटरी स्वैपिंग क्या है | What Is Battery Swapping In Hindi
What Is Battery Swapping In Hindi

आसान शब्दों में कहे तो बैटरी स्वैपिंग का मतलब होता है, एक डिस्चार्ज ( बिना चार्ज वाली ) बैटरी को पूरी तरह से चार्ज हुए हुए बैटरी से बदलना। 

मान लीजिए कि एक E – रिक्शा ड्राइवर है। जिसने एक चार्ज बैटरी को निकाला और अपनी गाड़ी मैं लगा दिया। और उस बैटरी के साथ पूरे दिन गाड़ी चलाई। फिर जब उस बैटरी की चार्ज खत्म हो गई, यानी वह बैटरी जब डिस्चार्ज हो गई।

तो उस बैटरी को अपनी गाड़ी से निकला और एक पहले से चार्ज बैटरी के साथ बदल दिया। तो इसे ही बैटरी स्वैपिंग कहते हैं आसान शब्दों में।

बैटरी स्वॅपिंग पॉलिसी क्या है ?

यह एक ऐसी पॉलिसी है जो 3 Wheeler, 2 Wheeler जैसी गाड़ियों को बैटरी स्वैपिंग अपनाने के लिए मदद करती है। और ये पॉलिसी 2022 में निकली थी।

इस पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाने वाले लोगों को काफी जगह बैटरी स्वैपिंग सेंटर मिलेंगे। जहां वह अपने समाप्त बैटरी को बदल कर चार्ज बैटरी ले सकेंगे। 

बैटरी स्वैपिंग के फायदे | Battery Swapping Ke Fayede In Hindi

  • बैटरी स्वैपिंग का एक बहुत बड़ा फायदा यह होता है कि इससे लोगों को अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज करने के लिए ज्यादा देर तक रुकना नहीं पड़ता है। काम जल्दी हो जाता है।
  • बैटरी  स्वैपिंग मैं एक ही बैटरी दूसरे दूसरे गाड़ियों में भी उपयोग हो सकती है।

बैटरी स्वैपिंग का बिजनेस – कैसे शुरू करे

बैटरी स्वैपिंग का बिजनेस | Battery Swapping Business Kaise Shuru kare | Battery Swapping Business
Battery Swapping Business In Hindi

अगर आपको बैटरी शॉपिंग का बिजनेस शुरू करना है तो आप 2 तरीकों से शुरू कर सकते हो। जिसमे आपकी मदद Battery Smart नामी कंपनी करेगी।

चलिए हम 2 तरीकों के बारे में जानते है।

  • पहला तरीका यह है कि अगर आपके पास पहले से कोई खाली जगह जैसे दुकान और पार्किंग है। तो आप इस कंपनी की मदद से उस खाली जगह पर बैटरी स्वैपिंग बिजनेस का एक पूरा सेटअप कर सकते हो। और यह सब कंपनी आपको करके देगी। बदले में कुछ पैसे ले कर।
  • वही इस बिजनेस को शुरू करने का दूसरा तरीका यह है कि अगर आपके पास पहले से कोई जगह नहीं है लेकिन आपके पास पैसे है तो आप को कंपनी से संपर्क करना होगा जिससे कंपनी आपके लिए सही जमीन ढूंढेंगी, पूरे बिजनेस का सेटअप करेगी, और पूरे बिजनेस को चलने लायक बनकर आपके हाथ में शॉप देगी। 

यानी आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए दोनों सुविधा। जगह है तब भी जगह नहीं है तब भी। जो की काफी अच्छी बात है।

बैटरी स्वैपिंग बिजनेस – लागत

बैटरी स्वैपिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 7 से 12 लख रुपए की आवश्यकता पड़ेगी। 

बैटरी स्वैपिंग का बिजनेस – कमाई

बैटरी शॉपिंग बिजनेस से आप महीने के ₹150000 ₹200000 कमा सकते हो।  

बैटरी स्वैपिंग का बिजनेस – Conclusion 

जब इलेक्ट्रिक गाड़ियां नए-नए आई थी तो लोग बस बिजनेस के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बिता लोगों को समझ में आ गया की बैटरी स्वैपिंग एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस आइडिया है।

और काफी सारे लोगों ने इस बिजनेस को शुरू भी किया है और अच्छा पैसा कमा रहे हैं। और अगर आपको भी यह बिजनेस पसंद आया है तो आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

इस लेख में हमने आपको बैटरी स्वैपिंग से संबंधित सारी जानकारी तो दे रही है।

बाकी अगर आपको ऐसे ही और भी बढ़िया-बढ़िया बिजनेस आइडिया और फाइनेंस की जरूरी बातों को जानना है तो हमारे Telegram और WhatsApp Group को ज्वाइन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Youtube Group Join Now

नमस्कार दोस्तों ! में इस लेख का लेखक हूँ, मुझे फाइनेंस और बिज़नेस टॉपिक्स पर लेख लिखना पसनद है |

Leave a comment